सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कैसे बदल जायेंगे हमारे Search results

मनुष्य  एक सामाजिक प्राणी है - ये वाक्य शयद अरस्तु के है, मुझे ठीक से याद नहीं है. पर इतना जरूर है की ये सत्य हैं और किसी समाजशास्त्री ने ही कहे हैं. इसका उदहारण हम हर जगह देख भी लेते है. आज चाहे बात हो ट्विट्टर की या facebook की, हम चाहे ऑरकुट पर हों या किसी दूसरे साईट पर. आज चाहे कितना भी साइबर crime बढ़ गया हों या कम हों गया हों - मै यहाँ डाटा की बात नहीं कर रहा. फिर भी हम इन social networks का उपयोग कर रहे है और यक़ीनन करते भी रहेंगे. मैं ये कह रहा हूँ की सर्च engines बदल रहे है. वे ज्यादा social हो रहे है पहले सर्च डाटा based होते थे और अब वे social हो रहे हैं.

सबसे पहले बात करते है डाटा based वेब सर्च की. मै इस बात का दावा नहीं करता की वाकई गूगल या dusre सर्च engine कोइ साईट या डाटा कैसे analyze करते है. पर ये सही है की वो हमारे  द्वारा किए जाने वाले सर्च को ही analyze करते है वो चाहे. उसी से वे contains की उपयोगिता जानते है. क्योंकि आखिर सर्च रिजल्ट इंसानों को ही दिखाना है. ये था डाटा based सर्च, यानि की हम लोग क्या देखते है और कितना देखते है, कब और कौन देखता है. पर मुझे लगता है अब ये दिन पुरने वाले है. क्योकि कभी कभी ये बहुत उबाऊ और irrelevant होता है. और हद तो तब हों जाती है जब हमे वो मिलता ही नहीं जो हम चाहते है. सर्च companies लगातार अपने सर्च results को सुधरने की कोशिश कर रही है.

तो क्या लगता है आपको अब क्या होने वाला है? अब जो होगा वो कुछ ऐसा होगा. अब आपको ट्रैक (Track) किया जायेगा जैसे आपका उम्र, लिंग, आप कहा से है और आपका विस्तृत विवरण. आने वाले समय में दोस्तों आपका सर्च रिजल्ट आपके लिए ज्यादा relevant होगा. यानि हों सकता है कोई keyword डाल कर आप search करे तो आपका सर्च रिजल्ट कुछ हों और वही keyword मै अपने account से search करूँ तो उसके रिजल्ट कुछ और हों. मान लिया जाये की अगर आप "ऐश्वर्या" लिख कर सर्च करते हैं तो तो आपको "ऐश्वर्या राय" दिखें और "ऐश्वर्या" ही लिखने पर मुझे मेरी पड़ोसी भी दिख जाये. जिसे मै खोज रहा होऊ!

है न मजेदार! ऐसा कैसे होगे जानने के लिए कीजिए कुछ इन्तजार. आखिर आपके सर्च और मेरे सर्च में क्या फर्क होगा. ये सब बताऊंगा अपने अगले पोस्ट में.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

दीपावली है दीपों की

  दीपावली है दीपों कीकाली अंधियारी रातों मेंउम्मीद की किरण फैलातेअंधकार पर विजयश्री का जश्न मनातेये नन्हे-नन्हे, इतराते, लहराते, बलखातेदीपों कीदीपावली है दीपों की रिश्तों की ठण्ड को थोड़ा गरमानें कीफुरसत के इन पलों में संग बैठने कीथोड़ी अनायास ही बातें करने कीदीपावली है दीपों की गांवों घरों खेतों-खलियानों मेंगलियों-चौराहों में नन्हे भागतेनौनिहालों कीलड्डू, पेड़ा और बर्फी कीदीपावली है दीपों की माटी के कच्चे-पक्के दीपों कीउस मखमली ठंडी रात मेंहवा के ठन्डे झोंखे सेकपकपातें-फड़फड़ातें दीपों कीकुछ जलते, कुछ बुझतें दीपों कीदीपावली हैं दीपों की आओ इस दीपावली कुछ दीप जलायेंथोड़ी खुशियां उन घरों में भी पहुचायेंचाकों की उस संस्कृति को फिर जगाएंथोड़ा #MadeinIndia बन जाएँथोड़ा #GoLocal हो जाएँक्योंकिदीपावली है दीपों की ना इन बिजली के बल्बों कीना इन बेतरतीब उपकरणों कीना इस धुआं की, ना शोर शराबे कीन प्रदूषण में जलती धरा कीदीपावली है दीपों की आओ थोड़ा हिंदुस्तानी बन जाएँकुछ अपना सा #EarthHour मनाएंक्योंकिदीपावली है दीपों कीसम्पन्नता और सौहार्द कीअंधकार में भी उजियारे की दीपावली है दीपों की -आनन्द कुमार

Dal Lake: Beauty of Kashmir

I love to visit Dal again. Here are few pictures of Dal Lake:

जर्मन के जगह संस्कृत को अनिवार्य बनाना समझदार सरकार का बचकाना कृत्य है

छात्रों को क्या पढ़ना चाहिए? छात्रों ही एक गंभीर विषय और बहस का एक मुद्दा है। पर मेरे विचार से यह रोजगारपरक और विचारोंन्मुखी होना चाहिए। इससे छात्र दो रोटी का जुगाड़ कर सकें और एक बेहतर – जागरूक व्यक्ति बन सके। मैंने कई ऐसे लोगों के बारे में सुना है जिनके माता – पिता एक अच्छे पद पर हैं और जिनके बच्चे इंजीनियरिंग और डॉक्टरी की पढाई कर बैंकों में कलर्क की नौकरी कर रहे होते हैं। मजे की बात तो यह है जब यह सुनने को मिलता है कि उनकी इस(!) सफ़लता के पीछे निर्मल बाबा सरीखे लोगों का हाथ होता है। इसी से मुझे भारत की शिक्षा व्यवस्था की स्थिति का पता चल जाता है। बेहतर तो होता कि सरकार सभी ज़िला मुख्यालयों में एक भाषा विद्यालय का गठन करती या केंद्रीय विद्यालयों में एक भाषा सम्बन्धी विभाग होता जो स्वतंत्र रूप से उस विद्यालय और स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप 6-7 भाषाओँ का चयन करता और न ही सिर्फ केंद्रीय विद्यालय बल्कि अन्य विद्यालयों के छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा कर सकता था। इससे विद्यालयों को आवश्यकता के अनुरूप हर भाषा के छात्र मिल जाते। कुछ रोजगार भी पैदा होता और छात्रों को विकल्प भी मिल जाता। संस्कृत